7 WAYS TO LIVE A STRESS FREE LIFE IN CORONAVIRUS TIMES

Hello Friends, I'm Learning Girl In this Article I want to discuss the “7 WAYS TO LIVE A STRESS-FREE LIFE IN CORONAVIRUS TIMES". So please read the end of the post.

जीवन कठिन है और सब कुछ जो हमारे साथ होता है, उच्चतम शिखर में होता है। यहाँ पर उच्चतम शिखर का मतलब हमारे जीवन के उस उम्र से शुरु होता है जब हमारा किशोरावस्था का प्रथम चरण लगता है।

भावनात्मक तनाव, काम का तनाव, यह अराजक हो सकता है। आपको लगता है कि आप meditation कि मदद से सब कुछ पुन: प्राप्त कर लेंगे और आप कुछ दिनों तक ऐसा करते हैं और आपको लगता है कि यह अब और काम नहीं कर रहा है।

फिर आपको नींद नही आती है। आप पूरी रात जागते हुए छत पर देखते हैं, विचारों को मारते हैं, भेड़ या तारों को गिनते हैं लेकिन तनाव दूर नहीं होता है। आप एक Pub में जाते हैं, एक जीवन पाने के बारे में सोचते हैं|

फिर आप ऐसे समय में तनाव का सामना करते हैं, जब आप हर जगह देखते है कि कोरोनावायरस(Covid - 19) है  आप एक भावनात्मक अराजकता से इतना गुज़र रहे है कि आपने अपने दोस्तों से बात करना बंद कर दिया,आपने अपने सोशल मीडिया को बंद कर दिया और एक अकेली जगह में चले गये।

आप, फिर अपने दोस्तों के एक छोटे समूह को बताया, और आपके एक दोस्त ने आपको "मदद लेने" के लिए कहा। तब आप बहुत बडे रोग अवसाद से बाहर आये और आपको पता है कि चीजें कितनी परेशान कर सकती हैं। तो आज मै Learning Girl आप सभी को कोरोनोवायरस समय में तनाव मुक्त जीवन जीने के लिए 7 तरीके बताऊंगी(7 WAYS TO LIVE A STRESS FREE LIFE IN CORONAVIRUS TIMES)

 

1. Talk

आपने जो गलती की, वह किसी से बात नहीं की और खुद को बंद कर लिया और यह सही नहीं है आपको अपना गुस्सा, अपनी चिंता, अपने विचार - अच्छा या बुरा, कोई फर्क नहीं पड़ता।

अपनो के साथ बांटना चाहिये। JUST speak UP आपका तनाव का आधा हिस्सा है क्योंकि आपके विचार वहाँ बैठे हैं, आपके सिर में और भीतर तारों को गड़बड़ कर रहे हैं।

 

2. Write

लिखने से बहुत मदद मिलती है। लेकिन क्या लिखें? इन दिनों लोग journal। आप ऑनलाइन वीडियो देख सकते हैं जिसमें journaling के बारे में विशेष चैनल हैं।

आप दो पंक्तियाँ या एक पूरा निबंध लिख सकते हैं या अपने Manager को गाली दे सकते हैं लेकिन ऐसा करें! यह मदद करता है।

 

3. Take up a hobby

आप अपने जीवन में कोई शौक(hobby) अपनाएं। आप पास के मॉल में हर weekend पर dashing car के साथ enjoy करना चाहिये या पेंटिंग या साइकलिंग कर सकते हैं

या सिर्फ adult वाली किताबों को पढ सकते हैं। हर सप्ताह 10 मिनट या 30 मिनट हर weekend पर, बाहर जाकर आप आराम से आनंद प्राप्त कर सकते हैं।

4. Read

अगर आप का दिन नही कट रहा है तो आप मेरी हि तरह different type कि मनोरंजक किताबे पढ सकते है जिससे आपको knowledge के साथ साथ आपको बहुत कुछ सीखने को भी मिलेगा

जिससे आपका मन खुश रहेगा। आप किसी कि आत्मकथा भी पढ सकते है।

 

5. Walk

आप अपने आपको अगर stress free करना चाहते है और साथ में healthy रहना चाहते है तो मै आपको यही सलाह दुंगी कि आप रोजाना सुबह शाम को टहला करिये मेरी राय को पढे -मुझे बारिश से नफरत है

क्योंकि मॉनसून के दौरान मेरा चलना-फिरना बंद हो जाता है। मैं एक बेहतर इंसान हूं जब मैं चल रही होती हूं, मैं हमेशा यही कहती हूं। चलना व्यायाम है, हाँ।

लेकिन इससे अधिक यह मूड-बढ़ाने वाले एंडोर्फिन को रिलीज करने में मदद करता है। पैदल चलने के कई अन्य लाभ भी हैं।

 

6. Balasana

यदि आप पैदल चलने के लिए अपने व्यस्त कार्यक्रम से 10 मिनट का समय नहीं पाते हैं, तो आपको बालासन की कोशिश करनी चाहिए। जो आपको आराम और stress से मुक्त करने में मदद करता है।

 

7. Music

जब भी आप tension or stress महसूस करे आप पहली चीज जो मुझे ठीक करने में मदद करती है वह है संगीत। यह मेरा प्राथमिक उपचार है आप भी यही try करे।

Contemporary Bollywood, Trance, Retro, कोई भी song सुने  यह सब आपके मूड पर निर्भर करता है, लेकिन संगीत तेजी से आपको ठीक कर सकता है, कम से कम यह एक healing process है।

 

अंत में, मैं आपको एक साधारण तथ्य बताना चाहती हूं - पैसा, स्थिति, प्रसिद्धि - और बाकी सब कुछ जो आप के बाद चल रहा है अस्थायी और खराब होने वाला है।जो स्थायी है वह तुम हो और जो महत्वपूर्ण है

वह यह है कि आप अपने और अपने आस-पास के लोगों के साथ कैसा व्यवहार करते हैं - यह यहाँ रहने के लिए है। इसलिए अपने आप को समझदार रखना महत्वपूर्ण है।

यह सुनिश्चित करना भी उतना ही महत्वपूर्ण है कि आप इन luxuries में खुद को इतना न डुबो लें कि बाहर निकलना असंभव हो जाए।

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