चना खाने के फायदे | Benefits of Eating Gram

Hello friends ! Uttrakhandsservices में आपका स्वागत है । मै हू Anshu Singh और आज हम बात करेंगे चना खाने के फायदे के बारे में । दोस्तो हम सब ज्यादातर चने को उतना महत्व नहीं देते है जितना कि बादाम, काजू और किशमिश को देते है |

दोस्तो बादाम, काजू और किशमिश ये तो फायदेमंद है ही लेकिन चना भी आपके स्वास्थ्य के लिए उतना ही लाभदायक होता है जितना की बादाम, काजू और किशमिश । अगर आप रोज सुबह भीगे हुए चना या रात के खाने में चना का उपयोग करते है तो ये आपके लिए काफी लाभदायक होगा आइये जानते है चने खाने से होने वाले फायदे |

Benefits of Eating Gram | चना खाने के फायदे

आप चने को चाहे जिस रूप मे खाये ये हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है चना मे भरपुर मात्रा मे carbohydrates,protein,calcium,magnesium और दुसरे minerals होते है | आमतौर पर जो लोग सुबह योगा करते है, दौड़ते है या GYM जाते है तो वो चना जरूर खाए ये उनके लिए काफी लाभदायक होगा |

अंकुरित चना खाने से , विटामिनchylorophyll, ab,,c d के साथ ही phosphorus,potassium,magnesium की जरुरत भी पुरी हो जाती है चना फाइबर से भरपुर होते है, इसलिए ये पाचन क्रिया के लिए बहुत फायदेमंद है।


रात मे भिगोये गये चने को सुबह खाने से कब्ज की समस्या को दुर किया जा सकता है। साथ ही उस भिगोये हुए पानी को भी पीने से अधिक लाभ होता है और साथ ही चने के पानी से चेहरा धुलने से चेहरे पर चमक आती है।

अगर आप अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो गुड के साथ चना मिलाकर खाएं इससे काफी weight gain होगा चना protein का सबसे अच्छा Source है और protein का फायदा ये होता है की ये आसानी से digest हो जाता है ।

अगर आपको weakness feel हो रहा है तो आप चना खाना Start कर दिजिये आपकी ये problem भी दुर हो जायेगी क्योंकि चना खाने से भरपूर मात्रा मे energy मिलती है और आप हमेशा active रहेंगे अगर आप अपने muscles को बढ़ाना चाहते है तो गुड के साथ साथ दूध भी पिए इससे न ही आपकी मसल बल्कि bones भी improve होगी |

Read these Articles

1. रुद्राक्ष धारण करने की विधि

2. जानें, क्या है रुद्राक्ष और क्या है इसकी महिमा?

3. How to overcome Negative Thoughts

4. 4 Powerful Tips for Super Strong Mind

5. रुद्राक्ष के प्रकार | Types of Rudraksha

 

चने calcium का भी आचा श्रोत है ऐसे में बच्चों को भी चना देना काफी फायदेमंद है | बढ़ते बच्चों की energy requirment और protein requiremet के लिए चने खिलाना चाहिए | स्प्राउट्स चने खाने से ना सिर्फ enzymes मिलता है और ये काफी सुप्च्ये भी होता है |

चना शरीर के extra water को dry करता है | अस्थमा के मरीजों, ब्रॉन्काइटिस एलर्जी के मरीज या फिर जिनको बहुत ज्यादा स्वैलिंग होती है उनको चना का आटा normal आटा में मिला के खाना चाहिए | इससे body में स्वैलिंग भी कम होगी और वजन भी कम होता है |

चना में Iron की मात्रा काफी पाई जाती है चने को गुड के साथ मिला के खाने से Iron deficiency में कमी आती है। अगर आप अपने शुगर के लेवल को control में रखना चाहते है तो चने और चने के आटे से बनी रोटियों का सेवन करे। चना अपने आप में हेल्दी Snacks भी होता है | यदि आप hungry feel कर रहे हैं तो चना खाकर अपनी भूख मिटा सकते है ।

चने में फाइबर की मात्रा काफी पाई जाती है जो कि Cholesterol को ठीक रखता है और digestion system भी ठीक करता है। अगर आप एनिमिक है तो चने को अपनी आदत मे शुमार कर ले क्योंकि चना एनिमिया के मरीजो के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है|

At The End

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारी आज कि पोस्ट पसंद आयी होगी चना खाने के फायदे | Benefits of Eating Gram | तो इसे अपने दोस्तो के साथ share करना ना भुले ।

धन्यवाद !!