How to boost your Immunity System

Hello guys , This is Ashwini Upadhyay here and today I am going to discuss  " How To Boost your Immunity System " so please read this post till the end to know more about it.

आज हमें इस Covid-19 की महामारी से लड़ने ले लिए अपने immunity system को मजबूत बनाना बहुत जरुरी है क्योंकि अगर हमारा immunity system मजबूत रहेगा तो हम कई प्रकार के बीमारियो से बचे रहेंगे तो आज मैं कुछ घरेलू उपाय ले के आई हूं जो आपके इम्मयून सिस्टम को मजबूत बनाने में मदद करेगा


Corona virus का direct effect हमारे immune system पर हो रहा है ये virus हमारे immune system को बहुत कमजोर बना देता है साथ ही साथ इस महामारी का सबसे ज्यादा बुरा प्रभाव कमजोर immunity system वालो को है जैसा कि हम न्यूज़ में देख रहे है बेहरत immunity system वाले लोग इस महामारी का सामना करने में सक्षम है


Immune system को बेहतर बनाना इतना भी मुश्किल नही है बस कुछ उपाय है जिनको फॉलो करके आप अपने Immune system को बेहतर बना सकते है

 

पर्याप्त नींद ले

Modern life में सभी लोगके देर रात तक जग रहे है ,आधी रात तक computer/laptop या smartphone पर काम करना ,जिसकी वजह से भरपूर नींद कही खो सी गई है तो अपनी immunity को बनाये रखने के लिए भरपूर नींद लेना बहुत जरूरी है

 

 पर्याप्त मात्रा में जल का सेवन करे

सुबह उठ कर सबसे पहले गुनगुना पानी पिये गुनगुने पानी मे नींबू का रस ,एक चम्मच शहद मिला कर पीने से ज्यादा लाभ मिलता  Immunity system को बेहतर बनाने के लिए आपको प्रचुर मात्रा में पानी का सेवन करना आवश्यक है पानी एक प्राकृतिक औषधि है जिसके पर्याप्त मात्रा में सेवन से शरीर से कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते है पानी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है पानी सामान्य तापमान पर हो या हल्का गुनगुने पानी का सेवन करना चाहिए

 

 नित प्रतिदिन व्यायाम करें

Immunity system को बेहतर बनाने के लिए योग, व्यायामएक बहुत अच्छा विकल्प है योग व प्राणायाम शरीर को स्वस्थ और रोग मुक्त रखने के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है प्रणायम में कम से कम अनुलोम विलोम , कपालभाति और भ्रामरी इत्यादि करने से आप अपने रोग प्रतिरोधक क्षमता को बड़ा सकते है

 

पोषण आहार लें

पोषण आहार लेना बहुत जरूरी है immunity system को बेहतर बनाने के लिए अच्छा पोषण लेना बहुत जरूरी है अपने भोजन में रसदार फल जैसे संतरा मौसमी इत्यादि अंकुरित अनाज जैसे चना , मूंग और मोठ ,भीगी दाल का भरपूर सेवन इत्यादि और साथ ही सलाद हरी सब्जियों और फल के अलावा निम्बू ,अदरक, लहसुन, ड्राई फ्रूट इत्यादि का भी सेवन करने से immunity system बेहतर होती है

 

खुश रहे

Immunity system को बेहतर बनाने के लिए आपका खुश रहना बहुत जरूरी है जैसा कि आप जानते है खुश रहने से और खुल कर हँसने से रक्त का संचार हमारे शरीर मे सही रूप से होता है जिससे शरीर अधिक मात्रा में ऑक्सीजन को ग्रहण करता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता को भी बढ़ाता है इसलिए जरूरी है आपका खुश रहना और हँसना

 

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