Simple tips for good sleep

Hello friends, This is Ashwini Upadhyay here ! and today I'm going to discuss " Simple Tips for Good Sleep" so please read this article till the end so that you can know about this article

 

अच्छी नींद लेना हमारे health के लिए बहुत जरूरी है लेकिन आज के टाइम में रात को जल्दी नींद नही आने वाली समस्या बहुत ही common हो गयी है इससे बचने के लिए लोग बहुत सारे पिल्स का यूज़ करते है लेकिन ये कोई सही तरीका नही है इस pendamic में सभी लोग अपने काम को छोड़ कर घर पर है और अपने रोजगार , पढ़ाई इत्यादि की चिंताएं सबको परेशान की है जिसकी वजह से रात को सही से नींद नही आती

अच्छी नींद लिए बिना हम अपने life में आगे नही बढ़ सकते अगर आप students है तो दिन भर में आप जो भी study किये है वो longterm memory में जाता है वो भी deep sleep में तो आप दिन भर में कितना भी बढ़ ले अगर आपने अच्छी नींद नही ली तो आप उसे memoriese नही कर पायेंगे similerly यदि आप किसी प्रोफेशन में है तो यदि आप अच्छी नींद नही लोगे तो दूसरे दिन अपने काम का आउटपुट अच्छे से नही दे पाएंगे लम्बे समय तक अगर नींद नही आने की प्रॉब्लम हो तो वो insomia का रूप ले लेती है

 

आज मैं आपसे अच्छी नींद लेने के लिए कुछ tips बताने वाली हु

Simple Tips for Good Sleep

1. Make sure to sleep time
आज के टाइम में बहुत से लोग देर रात में सोते है और सुबह देर से उठते है या बहुत मुश्किल से उनकी आंखें खुलती है 6 से 8 घण्टे की नींद पर्याप्त होती है अपने शरीर को तरोताजा रखने के लिए तो अपने सोने से लेके उठने का समय निश्चित कर लेना जरूरी होता है आप पूरी कोशिश करे अपने time routine बनाने की

2. Do Yoga ,Meditation and  Exercise
सुबह सुबह उठ कर योगा ,मैडिटेशन और exercise जो आप चाहे उसे करे इससे आपकी बॉडी healthy तो रहती ही है साथ ही साथ mind relax रहता है जो अच्छी नींद के लिए helpful होता है


3. You should eat light dinner
रात को हल्का dinner ही लेना चाहिये क्योंकि दिन की अपेक्षा रात में हमारी पाचन क्रिया थोड़ी धीमी हो जाती है ज्यादा heavy dinner लेने से acidity और गैस की प्रॉब्लम हो सकती है जिससे सोने में बहुत प्रॉब्लम हो सकता है इसलिए रात में हल्का भोजन ही लेना चाहिए और भोजन के 1 से 2 घण्टे बाद ही सोने जाना चाहिए भोजन लेने के बाद थोड़ा टहल लेने से भोजन का भी पाचन होने लगता है और नींद भी अच्छी आती है


4.Listen to light music
Light music बहुत अच्छा option है अच्छी नींद का अगर आप संगीत के शौकीन हो तो हल्के साउंड में कोई लाइट music सुनने से आपको जल्दी नींद आ जाती है

5.Avoid television and mobile
आज के time में रात को सोने से पहले TV देखना या mobile use करना बहुत common बात है लेकिन अच्छी नींद लेने के लिए सोने से कुछ देर पहले ही mobile या TV बन्द कर देना चाहिए आप कोई book पढ़ सकते है नींद लाने के लिए

Note:- ये सभी जानकारी बस एक सुझाव मात्र है जिसके प्रयोग से आप को नींद नही आने ली परेशानी से लाभ हो लेकिन फिर भी आपको इससे कोई मदद न मिले तो आप किसी डॉक्टर से सम्पर्क करें

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