The Right Way to Drink Water

Hello friends, Anshu Singh is right here! Today I'm going to discuss The Right Way to Drink Water in Hindi. So, please read this post till the end to learn more about it.

हम मे से कई लोग पानी को बहुत साधारण समझते है, जब चाहे जैसे चाहे पी सकते है । और जितनी मात्रा मे चाहे उतनी मात्रा मे पी सकते है । पर हमारा ऐसा सोचना सहि नही है क्योकि पानी जितना साधारण लगता है वैसा है नही ।

पानी हमारे शरीर के सभी अंगो को सही तरह से काम करने और शरीर मे बनने वाले सभी जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने के लिये उतना ही जरुरी होता है । पेट से लेकर त्वचा तक, वजन बढ़ाने से लेकर वजन घटाने तक पानी एक बहुत बडा role play à¤•à¤°à¤¤à¤¾ है ।

The Right Way to Drink Water

 

इसलिये पानी को सही मात्रा, सही समय, और किस तरह का पानी पिने से क्या- क्या फायदे और नुकसान होते है । व्यक्ति चाहे जितना अच्छे से अच्छा खाना खा ले उसका सही फायदा शरीर को नही मिल पाता और future à¤®à¥‡ बहुत सारी health problems à¤•à¥‹  face à¤•à¤°à¤¨à¤¾ पड़  सकता है ।

जैसे- à¤…पाचन, कब्ज, गैस, liver à¤•à¥€ कमजोरी, सुस्ति आना, गुर्दे की पथरी, रोग प्रतिरोधक क्षमता का कम हो जाना, बार-बार बिमार पड़ना, skin allergy,दाद, खुजलि, चेहरे पर pimplesface à¤¬à¤¹à¥à¤¤ oily à¤¯à¤¾ dry à¤¹à¥‹à¤¨à¤¾, जोड़ो मे दर्द होना, चर्बी बढ़ना,  इतयादि चीजे गलत तरिके से पानी पीने से हो सकता है । अब सवाल ये  उठता है कि-

# à¤ªà¤¾à¤¨à¥€ इतना जरुरी क्यो हैं?

# 1 दिन मे कितना पानी पीना चाहिये?

# à¤¶à¤°à¥€à¤° में पानी की कमी का कैसे पता लगाएं?

# à¤à¤• बार में कितना ग्लास पानी पीना चाहिये?

# à¤ªà¤¾à¤¨à¥€ कब पीना चाहिये कब नही पीना चाहिये?

# à¤ªà¤¾à¤¨à¥€ किस तरह का होना चाहिये ठंडा, गर्म, Normal?

#  à¤ªà¤¾à¤¨à¥€ वजन बढ़ाने और घटाने में कैसे मदद करता है?

आखिर पानी हमारे शरीर के लिये इतना जरुरी क्यो होता है?

हमारे शरीर मे 60-70% à¤ªà¤¾à¤¨à¥€ होता है। और हमारे द्वारा पिये गये पानी का इस्तेमाल हमारे internal organ-kidney, liver, digestive system,और लगभग शरीर के सभी हिस्सो को ठीक तरह से काम करने । और सबसे ज्यादा हमारी शरीर की कोशिकाओ को जिंदा रखने के लिये होता है ।

1 दिन मे कम से कम य ज्यादा से ज्यादा कितना पानी पीना चाहिये?

friends, शरीर मे पानी की कमी होते ही पेशाब का रंग पीला पड़ जाता है । पाचन शक्ति कमजोर होने लगती है । और शरीर की skin à¤§à¥€à¤°à¥‡-धीरे सूखी और बेजान पड़ने लगती है ।

शुरु मे ही पानी पीने के तरीके को ध्यान न दिया जाए तो future à¤¬à¤¹à¥à¤¤ सारी गम्भिर बिमारियो का सामना करना पड़ सकता है ।

इसलिये हर दिन एक नियमित मात्रा में पानी का पीना बहुत जरुरी होता है ।

दिन भर में कितना पानी पीना चाहिए । और पानी किस तरह का होना चाहिये- à¤ à¤‚डा, गर्म, Normal |

पानी में 0 calorie à¤¹à¥‹à¤¨à¥‡ के बावजूद ये हमारे शरीर को hydrate à¤•à¤°à¤•à¥‡ । शरीर से जहरीले पदार्थ को बाहर निकालने में बहुत मदत करता है । Skin à¤•à¥‹ साफ रखता है ।

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दिमाग, पाचन शक्ति, आंख, हड्डी, लगभग हमारे शरीर के बहुत हिस्सो को सही तरह काम करने में बहुत मदत करता है ।

इसलिए पानी हमारे लिये इतना जरुरी होता है की हम कुछ दिन तक बिना खाए रह सकते है । लेकिन पानी के बिना कुछ दिन भी जीना सम्भव नही है । यह à¤®à¤², पेशाब, पसीन, सांस लेने, इत्यादि में problem à¤•à¤°à¤¤à¤¾ है ।

लगभग 2 litre à¤ªà¤¾à¤¨à¥€ हर दिन हमारे शरीर से बाहर नीकल जाता है । इसलिए store à¤•à¤°à¤¨à¤¾ बहुत जरुरी होता है । वैसे तो किसी भी व्यक्ति को दिन भर मे कितना पानी पीना चाहिए यह उस व्यक्ति का वजन, physical activity,वह जहा रहता है वहा का मौसम पर निर्भर करता है ।

लेकिन एक सामान्य व्यक्ति को दिन भर मे 2.5-3 litre पानी पीना चाहिये । जो कि एक average size के glass से 8-12 glass होता है ।

गर्मी के मौसम मे क्योकि ज्यादा पसीना निकलता   à¤‡à¤¸à¤²à¤¿à¤¯à¥‡ पानी भी थोड़ा ज्यादा मात्रा मे पीना चाहिये । और जो लोग physical excercise à¤œà¥à¤¯à¤¾à¤¦à¤¾ करते है | उन्हे भी पानी ज्यादा पीना चाहिये । क्योकि उनके शरीर में पानी की खपत ज्यादा मात्रा में होती है । यहा पर एक सवाल उठता है कि-

क्या जरुरत से ज्यादा मात्रा में पानी पीने से शरीर को कोई नुकसान पहुचता है ?

कोई भी चीज ज्यादा मात्रा में लेने से शरीर को नुकसान होता है । बहुत ज्यादा पानी पीने से kidney का काम बढ़ जाता है । और blood à¤®à¥‡ sodium à¤•à¤¾ level à¤•à¤® होने का chance à¤¹à¥‹ जाता है । लेकिन ऐस बहुत कम होता है ।

क्योकि 1 दिन à¤®à¥‡ जितना पानी पीना चाहिये लोग उतना भी नही पी पाते है । और ऐसा तब होता है जब कोई व्यकि 4-5 litre à¤¸à¥‡ ज्यादा पानी पी लेता है ।

एक बार मे कितना  glass पानी पीना चाहिए और किस तरह से पीना चाहिए?

कुछ लोगो को ऐसा लगता है कि पानी जब चाहे जैसे चाहे पी सकते है । लेकिन ऐसा सोचना बिल्कुल भी सही नही है । क्योकि एक तरह के पानी को अलग-अलग तरीके से पीने से इसका शरीर पर अलग-अलग तरह से असर होता है ।

इसलिये पानी हमेशा बैठ कर धीरे-धीरे पीना चाहिए जैसे कि पानी को मुह मे 4-5 minute इधर-उधर घुमाना चाहिए, ऐसा करने से हमारे मुह में मौजूद लार(saliva) में alkaline à¤ªà¤¾à¤¯à¤¾ जाता है जोकि पेट मे जाकर acidic property à¤•à¥‹ शांत करता है । जिससे कि पाचन शक्ति बढ़ाने मे मदद मिलती है , उसके बाद निगलना चाहिए ।

The Right Way to Drink Water

जबकि खड़े होकर जल्दी-जल्दी पीने से हमारा kidney à¤‰à¤¸à¥‡ ठीक तरह से filter à¤¨à¤¹à¥€ कर पाता है और मुह से bottle à¤¹à¤Ÿà¤¾à¤•à¤° पीने से पीने के साथ-साथ बाहर मौजूद सभी गैस भी हमारे शरीर मे प्रवेश कर जाता है ।  जिससे कि future à¤®à¥‡ जोड़ो का दर्द शुरु हो जाता है ।

इसलिये पानी हमेशा बैठकर 3-4 à¤¸à¤¾à¤¸à¥‹ में पीना चाहिए । और एक बार में 1-1.5 glass à¤¯à¤¾ जीतनी प्यास हो उतना ही पीना चाहिए । ज्यादा पानी पीने से पानी शरीर में बिना इस्तेमाल à¤¹à¥à¤ ही पेशाब के जरीए बाहर नीकल जाता है ।

पानी कैसा पीना चाहिए cold/hot/normal?

जब हम Ice-cream à¤–ाते है या freeze à¤•à¤¾ cold water à¤ªà¥€à¤¤à¥‡ है तो ये हमारे शरीर मे जाने के बाद पहले गर्म होता है । फिर यह शरीर मे काम आता है । तब तक इस process में बहुत energy waste à¤¹à¥‹ जाता है । इसलिये हमे गुनगुना पानी पीना चाहिए क्योकि हमारा शरीर इस पानी को जल्दि काम मे लेता है ।

खाना खाने के 45 minutes या 1 hour बाद ही पानी पीना चाहिए । 

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At The End

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